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मूल शांति पूजन विधि
मार्तण्ड भैरव स्तोत्रम्
सफला एकादशी व्रत कथा
इससे पूर्व आपने एकादशी व्रत कथा में
मार्गशीर्ष मास के शुक्लपक्ष की मोक्षदा एकादशी व्रत कथा पढ़ा। अब पढेंगे की- पद्मपुराण
में पौषमास के कृष्णपक्ष की एकादशी के विषय में युधिष्ठिर के पूछने पर भगवानश्रीकृष्ण बोले-बडे-बडे यज्ञों से भी मुझे उतना संतोष नहीं होता,
जितना एकादशी व्रत के अनुष्ठान से होता है। इसलिए एकादशी-व्रत अवश्य
करना चाहिए। पौषमास के कृष्णपक्ष में सफला नाम की एकादशी होती है। इस दिन भगवाननारायण की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। यह एकादशी कल्याण करने वाली है। एकादशी
समस्त व्रतों में श्रेष्ठ है। पद्मपुराण के उत्तरखण्ड में सफला एकादशी के व्रत की
कथा विस्तार से वर्णित है। सफला एकादशी व्रत का कथा इस प्रकार है।
सफला एकादशी व्रत कथा
महाराज युधिष्ठिर ने पूछा- हे
जनार्दन! पौष कृष्ण एकादशी का क्या नाम है? उस
दिन कौन से देवता का पूजन किया जाता है और उसकी क्या विधि है? कृपया मुझे बताएँ।
भक्तवत्सल भगवान श्रीकृष्ण कहने लगे
कि धर्मराज, मैं तुम्हारे स्नेह के कारण
तुमसे कहता हूँ कि एकादशी व्रत के अतिरिक्त मैं अधिक से अधिक दक्षिणा पाने वाले
यज्ञ से भी प्रसन्न नहीं होता हूँ। अत: इसे अत्यंत भक्ति और श्रद्धा से युक्त होकर
करें। हे राजन! द्वादशीयुक्त पौष कृष्ण एकादशी का माहात्म्य तुम एकाग्रचित्त होकर
सुनो।
इस एकादशी का नाम सफला एकादशी है।
इस एकादशी के देवता श्रीनारायण हैं। विधिपूर्वक इस व्रत को करना चाहिए। जिस प्रकार
नागों में शेषनाग, पक्षियों में गरुड़,
सब ग्रहों में चंद्रमा, यज्ञों में अश्वमेध और
देवताओं में भगवान विष्णु श्रेष्ठ हैं, उसी तरह सब व्रतों
में एकादशी का व्रत श्रेष्ठ है। जो मनुष्य सदैव एकादशी का व्रत करते हैं, वे मुझे परम प्रिय हैं। अब इस व्रत की विधि कहता हूँ।
मेरी पूजा के लिए ऋतु के अनुकूल फल,
नारियल, नींबू, नैवेद्य
आदि सोलह वस्तुओं का संग्रह करें। इस सामग्री से मेरी पूजा करने के बाद रात्रि
जागरण करें। इस एकादशी के व्रत के समान यज्ञ, तीर्थ, दान, तप तथा और कोई दूसरा व्रत नहीं है। पाँच हजार
वर्ष तप करने से जो फल मिलता है, उससे भी अधिक सफला एकादशी
का व्रत करने से मिलता है। हे राजन! अब आप इस एकादशी की कथा सुनिए।
चम्पावती नगरी में एक महिष्मान नाम
का राजा राज्य करता था। उसके चार पुत्र थे। उन सबमें लुम्पक नामवाला बड़ा राजपुत्र
महापापी था। वह पापी सदा परस्त्री और वेश्यागमन तथा दूसरे बुरे कामों में अपने
पिता का धन नष्ट किया करता था। सदैव ही देवता, बाह्मण,
वैष्णवों की निंदा किया करता था। जब राजा को अपने बड़े पुत्र के ऐसे
कुकर्मों का पता चला तो उन्होंने उसे अपने राज्य से निकाल दिया। तब वह विचारने लगा
कि कहाँ जाऊँ? क्या करूँ?
अंत में उसने चोरी करने का निश्चय
किया। दिन में वह वन में रहता और रात्रि को अपने पिता की नगरी में चोरी करता तथा
प्रजा को तंग करने और उन्हें मारने का कुकर्म करता। कुछ समय पश्चात सारी नगरी
भयभीत हो गई। वह वन में रहकर पशु आदि को मारकर खाने लगा। नागरिक और राज्य के
कर्मचारी उसे पकड़ लेते किंतु राजा के भय से छोड़ देते।
वन के एक अतिप्राचीन विशाल पीपल का
वृक्ष था। लोग उसकी भगवान के समान पूजा करते थे। उसी वृक्ष के नीचे वह महापापी
लुम्पक रहा करता था। इस वन को लोग देवताओं की क्रीड़ास्थली मानते थे। कुछ समय
पश्चात पौष कृष्ण पक्ष की दशमी के दिन वह वस्त्रहीन होने के कारण शीत के चलते सारी
रात्रि सो नहीं सका। उसके हाथ-पैर अकड़ गए।
सूर्योदय होते-होते वह मूर्छित हो
गया। दूसरे दिन एकादशी को मध्याह्न के समय सूर्य की गर्मी पाकर उसकी मूर्छा दूर
हुई। गिरता-पड़ता वह भोजन की तलाश में निकला। पशुओं को मारने में वह समर्थ नहीं था
अत: पेड़ों के नीचे गिरे हुए फल उठाकर वापस उसी पीपल वृक्ष के नीचे आ गया। उस समय
तक भगवान सूर्य अस्त हो चुके थे। वृक्ष के नीचे फल रखकर कहने लगा- हे भगवन! अब आपके
ही अर्पण है ये फल। आप ही तृप्त हो जाइए। उस रात्रि को दु:ख के कारण रात्रि को भी
नींद नहीं आई।
उसके इस उपवास और जागरण से भगवान
अत्यंत प्रसन्न हो गए और उसके सारे पाप नष्ट हो गए। दूसरे दिन प्रात: एक अतिसुंदर
घोड़ा अनेक सुंदर वस्तुअओं से सजा हुआ उसके सामने आकर खड़ा हो गया।
उसी समय आकाशवाणी हुई कि हे
राजपुत्र! श्रीनारायण की कृपा से तेरे पाप नष्ट हो गए। अब तू अपने पिता के पास
जाकर राज्य प्राप्त कर। ऐसी वाणी सुनकर वह अत्यंत प्रसन्न हुआ और दिव्य वस्त्र
धारण करके ‘भगवान आपकी जय हो’ कहकर अपने पिता के पास गया। उसके पिता ने प्रसन्न होकर उसे समस्त राज्य का
भार सौंप दिया और वन का रास्ता लिया।
अब लुम्पक शास्त्रानुसार राज्य करने
लगा। उसके स्त्री, पुत्र आदि सारा
कुटुम्ब भगवान नारायण का परम भक्त हो गया। वृद्ध होने पर वह भी अपने पुत्र को
राज्य का भार सौंपकर वन में तपस्या करने चला गया और अंत समय में वैकुंठ को प्राप्त
हुआ।
अत: जो मनुष्य इस परम पवित्र सफला
एकादशी का व्रत करता है उसे अंत में मुक्ति मिलती है। जो नहीं करते वे पूँछ और
सींगों से रहित पशुओं के समान हैं। इस सफला एकादशी के माहात्म्य को पढ़ने से अथवा
श्रवण करने से मनुष्य को अश्वमेध यज्ञ का फल मिलता है।
सफला एकादशी व्रत कथा की महिमा
सफला एकादशी के दिन श्रीहरिके
विभिन्न नाम-मंत्रों का उच्चारण करते हुए फलों के द्वारा उनका पूजन करें। धूप-दीप
से देवदेवेश्वर श्रीहरि की अर्चना करें। सफला एकादशी के दिन दीप-दान जरूर करें।
रात को वैष्णवों के साथ नाम-संकीर्तन करते हुए जगना चाहिए। एकादशी का रात्रि में
जागरण करने से जो फल प्राप्त होता है, वह
हजारों वर्ष तक तपस्या करने पर भी नहीं मिलता।
व्रत विधान के विषय में जैसा कि
श्री कृष्ण कहते हैं दशमी की तिथि को शुद्ध और सात्विक आहार एक समय लेना चाहिए। इस
दिन आचरण भी सात्विक होना चाहिए. व्रत करने वाले को भोग विलास एवं काम की भावना को
त्याग कर नारायण की छवि मन में बसाने हेतु प्रयत्न करना चाहिए। एकादशी तिथि के दिन
प्रात: स्नान कर शुद्ध वस्त्र धारण कर माथे पर श्रीखंड चंदन अथवा गोपी चंदन लगाकर
कमल अथवा वैजयन्ती फूल, फल, गंगा जल, पंचामृत, धूप,
दीप, सहित लक्ष्मी नारायण की पूजा एवं आरती
करें। संध्या काल में अगर चाहें तो दीप दान के पश्चात फलाहार कर सकते हैं। द्वादशी
के दिन भगवान की पूजा के पश्चात कर्मकाण्डी ब्राह्मण को भोजन करवा कर जनेऊ एवं
दक्षिणा देकर विदा करने के पश्चात भोजन करें।
जो भक्त इस प्रकार सफला एकादशी का
व्रत रखते हैं व रात्रि में जागरण एवं भजन कीर्तन करते हैं उन्हें श्रेष्ठ यज्ञों
से जो पुण्य मिलता उससे कहीं बढ़कर फल की प्राप्ति होती है।
इस एकादशी के प्रताप से ही पापाचारी
लुम्भकभव-बन्धन से मुक्त हुआ। सफलाएकादशी के दिन भगवान विष्णु को ऋतुफलनिवेदित
करें। जो व्यक्ति भक्ति-भाव से एकादशी-व्रत करता है, वह निश्चय ही श्रीहरिका कृपापात्र बन जाता है। एकादशी के माहात्म्य को
सुनने से राजसूय यज्ञ का फल प्राप्त होता है।
सफला एकादशी का व्रत अपने नामानुसार
मनोनुकूल फल प्रदान करने वाला है। भगवान श्री कृष्ण इस व्रत की बड़ी महिमा बताते
हैं। इस एकादशी के व्रत से व्यक्तित को जीवन में उत्तम फल की प्राप्ति होती है और
वह जीवन का सुख भोगकर मृत्यु पश्चात विष्णु लोक को प्राप्त होता है।यह व्रत अति
मंगलकारी और पुण्यदायी है।
शेष जारी....आगे पढ़े- पुत्रदा एकादशी व्रत कथा
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